10th and 12th BBOSE ADMISSION 2024-25 : बिहार मुक्त विद्यालय शिक्षण एवं परीक्षा बोर्ड (BBOSE) एक सरकारी संस्था है जो बिहार राज्य में 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं आयोजित करती है। यह बोर्ड उन छात्रों के लिए एक अच्छा विकल्प है जो नियमित स्कूलों में पढ़ाई नहीं कर सकते हैं।

बिहार मुक्त विद्यालय शिक्षण एवं परीक्षा बोर्ड (BBOSE) भारत सरकार के मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा मान्यता प्राप्त संस्था है। इस बोर्ड से उत्तीर्ण होने वाले छात्रों के प्रमाण पत्र भारत के किसी भी हिस्से में मान्य हैं। इन प्रमाण पत्रों को कोई भी कॉम्पटेटिव एग्जाम के लिए आवेदन करने के मान्यता है।

बिहार मुक्त विद्यालय शिक्षण एवं परीक्षा बोर्ड (BBOSE) से छात्रों को निम्नलिखित लाभ मिलते हैं:

  • शिक्षा प्राप्त करने का अवसर: BBOSE उन छात्रों के लिए एक अच्छा विकल्प है जो नियमित स्कूलों में पढ़ाई नहीं कर सकते हैं। यह बोर्ड उन्हें अपनी शिक्षा जारी रखने और अपने शैक्षिक लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद करता है।
  • मान्यता प्राप्त प्रमाण पत्र: BBOSE से उत्तीर्ण होने वाले छात्रों के प्रमाण पत्र भारत के किसी भी हिस्से में मान्य हैं। इन प्रमाण पत्रों को UPSC, BPSC, रेलवे, बैंक, NEET, IIT, एयर फाॅर्स, नेवी या कोई भी कॉम्पटेटिव एग्जाम के लिए आवेदन करने के लिए माना जाता है।
  • उच्च शिक्षा और नौकरी के अवसर: BBOSE से उत्तीर्ण होने वाले छात्रों को उच्च शिक्षा और नौकरी के अवसरों तक पहुंच मिलती है। वे किसी भी सरकारी या गैर-सरकारी संस्थान में प्रवेश ले सकते हैं और अपने करियर में सफल हो सकते हैं।

BBOSE छात्रों के लिए निम्नलिखित तरीकों से उपयोगी है:

  • BBOSE छात्रों को नियमित स्कूलों में पढ़ने वाले छात्रों के समान अवसर प्रदान करता है।
  • BBOSE छात्रों को उच्च शिक्षा और नौकरी के अवसरों तक पहुंच प्रदान करता है।
  • BBOSE छात्रों को अपने जीवन में सफल होने के लिए तैयार करता है।

BBOSE की मान्यता छात्रों के लिए एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है। यह उन्हें अपने शैक्षिक और व्यावसायिक लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद करता है।

बिहार ओपन बोर्ड से 10th या 12th में दाखिला लेने के लिए क्या योग्यता और उम्र होनी चाहिए या पाठ्यक्रम की पूरी के लिए आगे पढ़े –

बिहार मुक्त विद्यालय में प्रवेश की आवश्यकताएं

माध्यमिक शिक्षा (कक्षा 10वी) / उच्च-माध्यमिक शिक्षा (कक्षा 12वी) में प्रवेश के लिए विधार्थियों को निम्नलिखित मानदंडों का पूरा होना जरुरी है –

BBOSE प्रवेश की आवश्यकताएं कक्षा 10वींकक्षा 12वीं
आयु कम से कम 14 वर्ष, अधिकतम की कोई सीमा नहीं।कम से कम 15 वर्ष, अधिकतम की कोई सीमा नहीं।
योग्यतामान्यता प्राप्त स्कूल से कक्षा 8वीं परीक्षा उत्तीर्णमान्यता प्राप्त स्कूल या बोर्ड की कक्षा 10 की परीक्षा में उत्तीर्ण।
ट्रांसफर ऑफ़ क्रेडिट के लिए योग्यता (T.O.C)मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10TH में कम से कम 2 विषयों में पास हो।मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12TH में कम से कम 2 विषयों में पास हो।
दस्तावेजपासपोर्ट साइज फोटो,
आधार कार्ड की कॉपी ,
8th / 9th की TC
पासपोर्ट साइज फोटो,
आधार कार्ड की कॉपी ,
10th मार्कशीट,
10th एडमिटकार्ड,
10th प्रोविशनल या माइग्रेशन सर्टिफिकेट

BBOSE ADMISSION CLASS 10TH

विद्यार्थीयों को माध्यमिक शिक्षा के लिए स्थानांतरण का क्रेडिट्स (T.O.C) के तहत विद्यार्थियों को मूल अंकतालिका आवेदन पत्र के साथ संलग्न करनी होगी जिससे वो कम से कम दो विषयों के अंक स्थानांतरण करवा सकेंगे हालाँकि वो इन विषयों में एक ही वर्ष की माध्यमिक परीक्षाओं में उत्तीर्ण हुए हो और साथ ही अंकतालिका 5 वर्ष से पूर्व की न हो ।

BBOSE ADMISSION CLASS 12TH

स्थानांतरण का क्रेडिट्स (T.O.C) के तहत विद्यार्थियों को मूल अंकतालिका आवेदन पत्र के साथ संलग्न करनी होगी जिससे वो कम से कम दो विषयों के अंक स्थानांतरण करवा सकेंगे हालाँकि वो इन विषयों में एक ही वर्ष की 12th परीक्षाओं में उत्तीर्ण हुए हो और साथ ही अंकतालिका 5 वर्ष से पूर्व की न हो.

10th and 12th BBOSE ADMISSION 2024-25

नामांकन प्रक्रिया को सरल भाषा में समझने के लिए, इसे कुछ बिंदुओं में समझ सकते हैं:

  • सबसे पहले, आपको बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर रजिस्ट्रेशन करना होगा।
  • रजिस्ट्रेशन करने के बाद, आपको आवेदन पत्र भरना होगा और आवेदन शुल्क जमा करना होगा।
  • आवेदन शुल्क जमा करने के बाद, आपको परीक्षा के लिए उपस्थित होना होगा।
  • परीक्षा के बाद, बोर्ड परीक्षा परिणाम जारी करेगा। परिणाम बोर्ड की वेबसाइट पर प्रकाशित किया जाता है।

Read More: BBOSE ओपन बोर्ड में एडमिशन कैसे कराएं। BBOSE Admission 2024-25 Last Date